गुलकंद  खाने में स्वादिष्ट होने के साथ तासीर में ठंडा होता है. गर्मियों में ये सेहत के लिए वरदान की तरह है. पेट  को ठंडक देने के साथ ये पाचन क्रिया को दुरुस्त करता है और गर्मी के कारण होने वाली एसिडिटी, गैस, अपच, खट्टी डकार आदि परेशानियों से बचाव करता है. साथ ही दिमाग को तरोताजा बनाता है. आमतौर पर गुलकंद लोग पान में डालकर खाते हैं, लेकिन गर्मी  के दिनों में अगर आप भी गुलकंद का फायदा लेना चाहते हैं तो घर पर गुलकंद मूस पीएं. ये ड्रिंक आपके शरीर में पानी की कमी को दूर करता है, शरीर को ठंडक पहुंचाता है. गर्मी के दिनों में अगर आपके घर अचानक कोई मेहमान आ जाए, तो भी आप उसे ये स्वादिष्ट ड्रिंक सर्व कर सकते हैं. यहां जानिए इसे बनाने का तरीका.

सामग्री

500 मिली फ्रेश क्रीम, 70 ग्राम गुलकंद, 150 मिली दूध, दो बड़े चम्मच ठंडाई, 100 मिली कंडेंस्ड मिल्क, एक बड़ा चम्मच कटा हुआ पिस्ता.

 बनाने का तरीका

गुलकंद मूस बनाना बहुत आसान है. इसे बनाने के लिए सबसे पहले मिक्सर में दूध डालकर उसमें ठंडाई पाउडर डाल दें और अच्छी तरह से मिक्स करें. इसके बाद एक बर्तन में निकाल लें.

अब एक बाउल में कंडेंस्ड मिल्क, ठंडाई और क्रीम डालकर अच्छे से मिक्स करें. इसे तब तक फेंटते रहें, जब तक उसमें चिकनाहट न आ जाए. चिकनाहट आने के बाद इस मिश्रण को गिलास में डालें और इसे गुलकंद और पिस्ते से गार्निश कर दें.

इसके बाद इसे फ्रिज में रख दें. करीब एक घंटे ​तक रखा रहने दें, ताकि ये अच्छे से ठंडा हो जाए. इसके बाद ठंडे ठंडे ड्रिंक को सर्व करें. इसे पीने के बाद शरीर को बहुत राहत महसूस होगी.