भोपाल। राज्य सरकार अनुदान प्राप्त मदरसों की मरम्मत, रखरखाव और बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए 25,000 रुपये का वार्षिक बजट निर्धारित करती है। रिपोर्ट बताती है कि लोक शिक्षण निदेशालय ने 26 जून को ये धनराशि वितरित की; हालाँकि, यह अभी तक मदरसों तक नहीं पहुँची है।

मदरसों को लेकर चल रहे राजनीतिक विवादों के कारण काफी नुकसान हुआ है। फिर भी, शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने अपने फायदे के लिए इन चुनौतियों का फायदा उठाने का एक तरीका खोज लिया है। राज्य भर के कई जिला शिक्षा अधिकारियों ने लगभग दो महीने पहले लोक शिक्षण निदेशालय द्वारा जारी की गई धनराशि को रोक दिया है।

राज्य सरकार अनुदान प्राप्त मदरसों की मरम्मत, रखरखाव और बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए हर साल 25,000 रुपये आवंटित करती है। सूत्रों ने पुष्टि की है कि लोक शिक्षण निदेशालय ने 26 जून को वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए पहली और दूसरी तिमाही (अप्रैल 2024 से सितंबर 2024) को कवर करते हुए इन निधियों को जारी करने को अधिकृत किया।

लोक शिक्षण निदेशालय ने मदरसों के लिए शुरुआती किस्त के रूप में कुल 30,56,000 रुपये स्वीकृत किए हैं। यह धनराशि पूरे राज्य में 1,208 सब्सिडी वाले मदरसों के लिए थी, जिसका उद्देश्य आवश्यक मरम्मत और रखरखाव कार्य को सुविधाजनक बनाना था।

प्रत्येक मदरसे को उनकी मरम्मत, रखरखाव और बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के प्रयासों का समर्थन करने के लिए पहली तिमाही की किस्त के रूप में 1,800 रुपये मिलने वाले हैं।

जून में आवंटित धनराशि का उपयोग सितंबर 2024 तक किया जाना था; हालांकि, रिपोर्ट बताती है कि जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालयों द्वारा इन निधियों का वितरण अभी तक नहीं किया गया है, जिससे राजधानी भोपाल सहित कई जिले प्रभावित हुए हैं।

मदरसों के लिए धनराशि जारी किए जाने के बाद, राज्य में एक राजनीतिक विवाद पैदा हो गया है, जिसके परिणामस्वरूप सैकड़ों मदरसों की मान्यता रद्द कर दी गई है, जबकि उनकी कानूनी स्थिति पर बहस चल रही है। इसके बावजूद, कई मदरसे खतरे में हैं, जिसके कारण जिला शिक्षा अधिकारियों ने स्वतंत्र रूप से सरकारी धन के वितरण को रोक दिया है।

स्थिति के जवाब में, स्कूल शिक्षा मंत्री राव उदय प्रताप सिंह ने जोर देकर कहा कि सरकार उन मदरसों का समर्थन करती है जो कानूनी मापदंडों के भीतर काम करते हैं। उन्होंने कहा कि आवंटित धनराशि को रोकने के लिए जिम्मेदार लोगों से जवाबदेही मांगी जाएगी, जबकि जिला शिक्षा अधिकारी एनके अहिरवार से संपर्क करने का प्रयास अनुत्तरित रहा।