अमेरिका में महंगाई के आंकड़े जारी होने से पहले घरेलू शेयर बाजार में बढ़त दिखी। हफ्ते के तीसरे कारोबारी दिन सेंसेक्स और निफ्टी दो दिनों की गिरावट के बाद हरे निशान पर बंद हुए।

30 शेयरों का घरेलू बेंचमार्क इंडेक्स149.85 (0.18%) अंकों या 0.19% की बढ़त के साथ 79,105.88 के स्तर पर बंद हुआ। दूसरी ओर, निफ्टी 4.75 (0.02%) अंक मजबूत होकर 24,143.75 पर पहुंच गया।

बुधवार के कारोबारी सत्र के दौरान सेंसेक्स 272.91 अंक या 0.34 प्रतिशत बढ़कर 79,228.94 के उच्च स्तर तक पहुंचा। सेंसेक्स की फर्मों में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, टेक महिंद्रा, इंफोसिस, महिंद्रा एंड महिंद्रा और टाटा मोटर्स सबसे ज्यादा चढ़ने वाले शेयर रहे। 

अल्ट्राटेक सीमेंट, जेएसडब्ल्यू स्टील, टाटा स्टील, अदाणी पोर्ट्स, पावर ग्रिड और बजाज फिनसर्व के शेयर गिरावट के साथ बंद हुए। सर्वोच्च न्यायालय की ओर से 25 जुलाई के अपने फैसले में राज्यों को खनिजयुक्त भूमि पर कर वसूलने का छूट देने के खिलाफ केंद्र की याचिका को खारिज करने के बाद खनन शेयरों में गिरावट आई।

सुप्रीम कोर्ट ने 25 जुलाई को खनिज अधिकारों और खनिज युक्त भूमि पर कर लगाने की राज्यों की शक्ति को बरकरार रखा था, और उन्हें 1 अप्रैल, 2005 से रॉयल्टी की मांग करने की अनुमति दी गई थी।

बुधवार को एशियाई बाजारों में, सियोल और टोक्यो में तेजी रही, जबकि शंघाई और हांगकांग में गिरावट रही। यूरोपीय बाजार सकारात्मक क्षेत्र में कारोबार करते दिखे। मंगलवार को अमेरिकी बाजार काफी तेजी के साथ बंद हुए।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वीके विजयकुमार ने कहा, "अमेरिका में पीपीआई (उत्पादक मूल्य मुद्रास्फीति) के आंकड़े मुद्रास्फीति में नरमी का संकेत दे रहे हैं, आज आने वाले खुदरा महंगाई के आंकड़ों से इस गिरावट की पुष्टि होने की संभावना है। ऐसे में सितंबर में फेड की ओर से दरों में कटौती की उम्मीद बढ़ी है। इस कारण सकारात्मक माहौल बना है।"

एक्सचेंज के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने मंगलवार को 2,107.17 करोड़ रुपये के शेयर बेचे, जबकि घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) ने 1,239.96 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.59 प्रतिशत बढ़कर 81.17 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।