ज्यादातर लोग साउथ इंडियन डिशेज खाना पसंद करते हैं। ऐसे में अगर ये डिशेज जल्दी से तैयार हो जाएं, तो खाने का मजा और भी दोगुना हो जाता है। वैसे तो चावल की इडली बनाने में काफी समय लगता है, मगर आप चाहें तो रवा की मदद से मिनटों में स्पाइसी और टेस्टी मिनी इडली तैयार कर सकती हैं। 

सामग्री

घी- 2 टेबल स्पून
रवा- 1 कप
पानी- 1 कप
सरसों के बीज- 1/2 चम्मच
1/2 चीनी
नमक- स्वादानुसार
1/4 हल्दी पाउडर
1/4 दही
जीरा- 1/2 चम्मच
सरसों के बीज- 1/2 चम्मच
उड़द दाल- 1 चम्मच
चाना दाल- 1 चम्मच
हरी मिर्च- 2
अदरक- 1 इंच
टमाटर- 1
प्याज- 1(बारीक कटे हुए)
करी पत्ता- 10 से 12 कली
धनिया पत्ता- 1/2 कप
पुदीना पत्ता- 1/2 कप


बनाने की विधि- 

1 मिनी इडली तैयार करने के लिए सबसे पहले एक पैन लें और उसमें 1 चम्मच घी मिलाएं। इसके बाद 1 चम्मच सरसों के बीज का तड़का लगाएं, जब बीज चटक जाएं तो पैन में 1 कप पानी डालें। मिश्रण में 1/2 चम्मच नमक और 1/2 चम्मच चीनी डालें और 2 चुटकी हल्दी पाइडर डालें। इसके बाद पैन में 1 कप रवा मिलाएं। रवा को अच्छे से चलाते रहें जब तक कि वो अच्छी तरह से पानी को सोख न ले। 
2 अगर आपका रवा ज्यादा ड्राई लग रहा है, तो बिच-बीच में पानी के छीटे मारते रहें। खट्टापन और टेस्ट लाने के लिए पैन में दो चम्मच दही डालें और मिश्रण को अच्छी तरह से मिक्स करें। 
3 जब सभी चीजें अच्छी तरह से मिक्स हो जाएं तो मिश्रण को निकालकर बाउल में रखें। इसके बाद रवे के इस मिक्शर को अच्छी तरह से घोट लें। आप चाहें तो बेलन के सिरे की मदद से भी इसे अच्छी तरह से घोट सकते हैं। अच्छी तरह से घोटने के बाद आपका मिश्रण ग्लुटेन फ्री हो जाएगा। 
4 जब रवे का यह मिश्रण हल्का सा हो जाए तब उसे हाथों की मदद से अच्छी तरह से गूंद लें। रवे को आटे की तरह गूंद लें और लंबा सा एक रोल तैयार करें। 
5 इसके बाद चाकू की मदद से रोल को छोटे-छोट टुकड़ों में कट कर लें। फिर रवे के टुकड़ों को मनपसंद शेप दें, आप चाहें तो मिनी इडली गोल आकार की तैयार कर सकती हैं।
6 अब अगल स्टेप आता है इडली को अच्छी तरह से बॉइल करना। जिसके लिए आप सबसे पहले 2 कप पानी को बॉइल करें और उसमें 1/2 चम्मच नमक, 1/2 चम्मच शक्कर डालें और 1 चम्मच घी डालें।
7 इसके बाद गरम पानी में छोटी-छोटी इडली को बॉइल कर दें। 2 तीन मिनट तक इडली को उबलने के बाद उसे पानी से निकाल लें। फिर थोडी देर के लिए इन इडलियों को फ्रीज करके रख दें।
8 जब तक इडली का आकार सेट हो रहा है, तब तक आप इन्हें फ्राई करने की तैयारी करें। इसके लिए आप सबसे पहले करी पत्ता, धनिया, हरी मिर्च, लाल मिर्च, मुंगफली, उर्द की दाल और चने की दाल लें। 
9 सबसे पहले एक पैन लें और उसमें तेल डालें। तेल गर्म होने के बाद पैन में उड़द दाल और चना दाल डालें। जब दाल पक जाए तब जीरा का तड़का लगाएं। जैसे ही आपकी दालें ब्राउन कलर की नजर आने लगें उसमें 1/2 छोटा चम्मच हरी मिर्च, 1/2 छेटा चम्मच लाल मिर्च मिलाएं और 1 चुटकी हल्दी मिलाएं। 
10 अब बॉइल की हुई इडली को फ्रिज से निकालकर पैन में डालें और अच्छी तरह से इडली को मिला लें। इन आसान स्टेप्स के साथ आपकी गरमा-गरम इडली बनकर तैयार हो जाएगी।