लौकी से बनी इडली ना केवल स्वादिष्ट लगती है बल्कि सेहतमंद भी होती है। साथ ही सुबह की भागदौड़ में भी आप इसे फटाफट तैयार कर सकती हैं। कई बार बच्चे-बड़े लौकी खाना नहीं चाहते तो इस डिश की मदद से आप उनकी डाइट में लौकी को आसानी से शामिल कर सकेंगी।

सामग्री : एक कप सूजी, एक लौकी इसे कद्दूकस कर लें, आधा कप दही, नमक स्वादानुसार, आधा कप पानी, तेल, राई, उड़द की दाल एक चम्मच, लाल मिर्च।

विधि : लौकी की इडली बनाने के लिए सबसे पहले लौकी की छीलकर कद्दूकस कर लें। फिर इसे किनारे रख दें। अब किसी पैन में तेल गर्म करें। इसमे तेल गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद इसमे राई डालकर चटकाएं। जब राई चटक जाए तो उड़द की दाल डालें। साथ में करी पत्ता और लाल मिर्च डालकर भूनें। इन मसालों में सूजी डालकर अच्छी तरह से भून लें। गैस बंद कर दें और पैन को उतार लें। सूजी जब ठंडी हो जाए तो इसे बाउल में पलट लें।फिर इसमे पानी और दही डालकर फेंटे। करीब 20 मिनट के लिए रख दें। बीस मिनट बाद दही और सूजी के घोल में कद्दूकस की हुई लौकी और हरी धनिया की पत्तियां मिला दें। नमक स्वादानुसार डालकर फेंट लें। बस इस घोल को इडली के सांचे में डालकर भाप में पका लें। तैयार है स्वादिष्ट लौकी की सेहतमंद इडली। ये नाश्ते के लिए बढ़िया डिश है। इसे आप हरी चटनी, नारियल की चटनी, मीठी चटनी के साथ परोसें। साथ में सांभर भी तैयार कर सकती हैं।