प्रोटीन से भरपूर नाश्ता तैयार करना है तो अंडा पराठा सबसे बेस्ट रेसिपी है। इसे बच्चे, बड़े सब आसानी से खा सकते हैं। वहीं ये फटाफट बनकर तैयार भी हो जाता है। साथ ही इसे खाने से दिनभर पेट भरा रहता है और एनर्जी भरपूर मिलती है।

अंडा पराठा की सामग्री  : गेंहू का आटा दो कप, एक कप मैदा, एक चुटकी नमक, एक चम्मच तेल, दो अंडे, एक प्याज बारीक कटा हुआ, हरी मिर्च बारीक कटी हुई, हरी धनिया बारीक कटी हुई, गरम मसाला, लाल मिर्च पाउडर, नमक स्वादानुसार, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर।

अंडा पराठा बनाने की रेसिपी

किसी बर्तन में मैदा और गेंहू का आटा लेकर मिक्स कर लें। अब इसमे नमक और तेल डालकर मिक्स करें। फिर पानी के सहारे इसे नर्म गूंथ लें। अच्छी तरह से आटे को गूंथ ने के बाद इसकी लोई बनाकर रख लें। अब एक बर्तन में अंडे को फोड़कर रख लें। इस अंडे में प्याज. टमाटर, हरी धनिया, हरी मिर्ची, गरम मसाला, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और नमक स्वादानुसार मिलाकर फेंट लें। जब ये अच्छी तरह से फेंट जाए तो इसे एक किनारे रख लें।

अब लोई को किसी समतल सतह पर रखकर बेलन की सहायता से रोटी जितना बड़ा बना लें। अब इस रोटी पर हल्का सा तेल लगाकर मोड़ दें। फिर से तेल लगाकर इसे तिकोना मोड़ लें। अब इस तिकोने पराठे को बेल लें। इसी तरह से सारे पराठे तिकोने आकार में बेलकर रख लें। जिससे कि अंडे वाले पराठे बनाने में ज्यादा वक्त ना लगे और फटाफट बनकर तैयार हो जाएं।

अब गैस पर तवा रखें और गर्म करें। जब तवा गर्म हो जाए तो तिकोने पराठे को उस पर डाल दें। फिर इसे दोनों तरफ से सेंके। जैसे ही ये पराठे सिंकने लगे तो इसके किनारे को चाकू की मदद से खोलकर इसमे अंडे के मिश्रण को भर दें। ये मिश्रण बाहर ना निकले इसके लिए पराठे को थोड़ी देर के लिए ऊपर की तरफ उठाए रहें। जिससे कि वो अंदर ही भरा रहे। अब पराठे के ऊपर थोड़ा सा और तेल छिड़कर अच्छी तरह से पकाएं। जिससे कि अंडा अच्छी तरह से पक ना जाए। तेज आंच पर क्रिस्पी कर लें और गर्मागर्म पराठा चटनी के साथ सर्व करें।