शाम की चाय के साथ कुछ क्रिस्पी स्नैक्स खाने का दिल करता है। मठऱी, चिप्स वगैरह तो कई बार आपने बनाए होंगे। इस बार मूंगफली और चने की दाल से तैयार साउथ इंडियन स्नैक्स को बनाकर देखें। इसे बनाना बेहद आसान है। साउथ इंडियन स्नैक्स में उड़द की दाल की चकली या मुरक्कू के अलावा इसे आप जरूर पसंद करेंगे। तो चलिए जानें कैसे बनेगा स्वादिष्ट क्रिस्पी स्नैक्स।

सामग्री : आधा कप भुनी मूंगफली, दो कप चावल का आटा, एक चौथाई कप सूजी, एक चम्मच जीरा, करी पत्ता आठ से दस, रिफाइंड तेल, आधा कप चने की दाल ( इसे अच्छी तरह से भून लें), दो चम्मच मैदा, दो चम्मच तिल, हींग एक चुटकी, नमक स्वादानुसार, लाल मिर्च पाउडर।

विधि : चने की दाल और मूंगफली से टेस्टी स्नैक्स तैयार करने के लिए सबसे पहले भूंगफली को अच्छी तरह से भून लें। मूंगफली के बाद चने की दाल को भी धीमी आंच पर ड्राई रोस्ट कर लें। जब ये दोनों ठंडा हो जाए तो मूंगफली के छिलके को निकाल लें। मिक्सी के जार में चने की दाल और छिली हुई मूंगफली को पाउडर बना लें।

इस पाउडर को किसी कटोरी में निकाल लें। फिर इसमे चावल का आटा, सूजी, मैदा, तिल, जीरा, हींग, करी पत्ता, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालकर मिलाएं। सारी चीजों को अच्छी तरह से मिलाने के बाद किसी पैन में दो से तीन चम्मच तेल गर्म गरें। गरम तेल को सूखे मिश्रण में मिला दें। चम्मच की सहायता से मिलाने के बाद हाथों की मदद से तेल को पूरे मिश्रण में अच्छी तरह से मसलकर मिलाएं।

पानी लेकर इस मिश्रण को गूंथ लें। थोड़ा-थोड़ा पानी लेकर नर्म आटा गूंथें। अब छोटी लोई लेकर इसे बेल लें। छोटी पूरी जितने आकार का बेलने के बाद इन्हें रख लें। कड़ाही में तेल गर्म करें और गर्म तेल में इसे डालकर सुनहरा तलें। बस तैयार है स्वादिष्ट स्नैक्स, इसे गर्मागर्म चाय के साथ खाने का मजा लें। आप चाहें तो इसका स्वाद बढ़ाने के लिए आटे में घिसा हुआ नारियल भी मिला सकती हैं।