विटामिन सी से भरपूर अनानासा का स्वाद काफी कम लोगों को पसंद होता है, लेकिन ये फल सेहत और ब्यूटी दोनों के लिए फायदेमंद होता है। इसको खाने और इस्तेमाल करने से स्किन को कई तरह के लाभ मिलते हैं। इसमें कई तरह के एंटीऑक्सिडेंट्स और मिनरल्स होते हैं जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते है।

1) एक्ने होते हैं दूर- एक्ने का इलाज करने के लिए पाइनएप्पल अच्छा साबित हो सकता है।  इसमें विटामिन सी और ब्रोमेलैन से होता है, यही वजह है कि अनानास मुंहासों के इलाज में अच्छा काम करता है। ब्रोमेलैन एक एंजाइम है जो स्किन को सॉफ्ट बनाने और सूजन को कम करने में अच्छा माना जाता है। अनानास के जूस को पीने से शरीर में कोलेजन का प्रोडक्शन कम होता है, जो स्किन को फ्लेक्सिबल बनाए रखने में मदद करता है। इसी तरह, विटामिन सी और अमीनो एसिड सेल्स और टिशू की मरम्मत में मदद करता है।

2) स्किन को बनाएगा फ्लॉलेस- इस फल में मौजूद नैचुरल एंटीऑक्सिडेंट स्किन की रंगत को हल्का करने और बैक्टीरिया के संक्रमण को रोकने में मदद करते हैं। विटामिन ए और सी उम्र बढ़ने के सभी लक्षणों से लड़ते हैं। आप इसे स्किन पर भी अप्लाई कर सकती हैं, इसके लिए एक अनानास को रिंग के आकार में काट लें। इसके बाद, अनानास का एक टुकड़ा और दो बड़े चम्मच नारियल का दूध मिक्सर में डालें। फिर इस मास्क को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और कुछ मिनट के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से अच्छे से चेहरे को साफ करें।

3) नेल्स को बनाता है हेल्दी- हाथों को अट्रैक्टिव बनाने में नेल्स की भूमिका बहुत ज्यादा होती है। सूखे नाखून, या टूटे और अलग शेप के नाखून शरीर में विटामिन ए और बी की कमी के कारण होते हैं। इस फल इन दो विटामिनों की अच्छी मात्रा होती है,ऐसे में स्वस्थ, चमकदार नाखूनों के लिए आप अनानास का जूस पी सकते हैं। अगर आपके क्यूटिकल्स हैं, तो संक्रमित क्षेत्र पर दो बड़े चम्मच अनानास के रस और एक अंडे की जर्दी को मिलाकर लगाएं। इसे लगभग पांच मिनट के लिए लगा रहने दें। अनानास में ब्रोमेलैन एंजाइम होता है जो एक नैचुरल सॉफ्टनर की तरह काम करता है।

4) फटी एड़ियों हो जाएंगी ठीक - गर्मियों में घर में सॉक्स और चप्पल पहनने से लोग कतराते हैं ऐसे में फटी एड़ियों के शिकार हो जाते हैं। ऐसे में इस तरह की एड़ियों में दर्द तो होता ही है साथ ही ये खूबसूरती को बिगाड़ देती हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए अनानास बेहतर ऑप्शन है। इसके लिए आप अनानास के गुदे में शक्कर मिलाएं और एड़ियों पर लगाएं।