प्याज  का इस्तेमाल ज्यादातर घरों में किया जाता है. सब्जियों के अलावा इसे सलाद के तौर पर भी खाया जाता है. इसका रायता भी काफी पसंद किया जाता है. खाने का स्वाद बढ़ाने के अलावा सेहत के लिहाज से भी प्याज को काफी फायदेमंद माना जाता है. गर्मियों में इसे खाने से शरीर लू से बचा रहता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्याज आपके बालों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. प्याज में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो स्कैल्प पर ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करते हैं और आपके बालों को काला, लंबा और घना बनाते हैं.  यही कारण है आजकल तमाम कंपनियां प्याज का तेल  बनाने लगी हैं और लोग इसे महंगे दामों पर भी खरीदने को तैयार रहते हैं. लेकिन आप चाहें तो इस तेल को आसानी से घर पर ही तैयार कर सकते हैं. इससे आपको शुद्ध तेल भी प्राप्त होगा और आपके पैसों की भी बचत होगी. यहां जानिए इसके फायदे और प्याज का तेल बनाने का तरीका.

ऐसे तैयार करें प्याज का तेल

सामग्री

प्याज का तेल बनाने के लिए सिर्फ तीन चीजों की जरूरत पड़ेगी, 300 मिली नारियल का तेल, एक कटा हुआ प्याज और एक कप करी पत्ते.

प्याज का तेल बनाने का तरीका

सबसे पहले प्याज को मोटा-मोटा काटें. इसमें करी पत्ते भी डाल दें और दोनों चीजों को अच्छी तरह से मिक्सी में ब्लेंड कर लें. आप चाहें तो इन्हें अलग अलग भी ब्लेंड कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए ​पानी का इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं करना है.

अब कड़ाही को गैस पर रखें और इसमें नारियल का तेल डाल दें. इसके बाद ब्लेंड किया हुआ प्याज और करी पत्ता भी डाल दें. इस तेल को तेज आंच पर गर्म करें और उबाल आने तक पकाएं.

इसके बाद आंच धीमी करके करीब 10 मिनट पकने दें. फिर गैस बंद कर दें. आप देखेंगे कि तेल में कालापन आ चुका है. इसे करीब 8 से 10 घंटे के लिए ऐसे ही रखा रहने दें. इसके बाद छलनी की मदद से छानें और एक बोतल में भर लें. तैयार है प्याज का तेल. हफ्ते में कम से कम दो बार इसका इस्तेमाल करें.