गर्मियों के मौसम में कई तरह के फल और सब्जियां खाने को मिलती हैं। गर्मी वह समय भी है जब हमें अपने शरीर को बार-बार हाइड्रेट करने की जरूरत होती है। इस दौरान बहुत सारा पानी पीते हैं, फलों का जूस पीते हैं, शेक पीते हैं। फालसा, जिसे ब्लैक करंट के रूप में भी जाना जाता है, गर्मियों के दौरान मिलने वाला एक विदेशी भारतीय बेरी है।

फालसा के फायदे : फालसा के कई स्वास्थ लाभ हैं। यह ब्लड शुगर के लेवल को बैलेंस करने में मदद करता है। यह एनीमिया के इलाज और हाई ब्लड प्रेशर में मदद करता है। ये शरीर से राहत दिलाने में भी मदद करता है। फालसा शरीर को नैचुरली ठंडक देता है इसलिए गर्मियों में इसे एक अच्छा फल माना जाता है।

सामग्री  : फालसे का शरबत बनाने के लिए आपको चाहिए 500 ग्राम फालसा, 5 बड़े चम्मच शक्कर, आधा छोटा चम्मच नमक, छोटा चम्मच काला नमक, आधा छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर, ठंडा पानी

इसे बनाने के लिए फालसा को ठंडे पानी में धो लें और फिर इसे छान कर एक बर्तन में निकालें। अब इसमें शक्कर, नमक, काला नमक और काली मिर्च पाउडर डालें और बेरीज को और फिर हाथों की मदद से मसल लें। फिर गूदे के मिश्रण को एक घंटे के लिए धूप में छोड़ दें। एक घंटे के बाद, फालसे को फिर से दबाकर बीज से गूदा निकाल लें। अब इस मिश्रण में ठंडा पानी डालें और जामुन को फिर से मसल लें। फिर मिश्रण लें और इसे छान लें और बीज और गूदे को छलनी से दबा दें। बीजों को फेंक दें और जूस को गिलासों में डालकर सर्व करें।