होली पर तरह-तरह के पकवानों के साथ पापड़ खाने का मजा भी कुछ और ही होता है। आज हम आपको बता रहे हैं मूंग और उड़द दाल के पापड़ बनाने की रेसिपी। 

मूंग और उड़द दाल पापड़ बनाने की सामग्री-

2 कप पीला मूंग की दाल 
1 कप सफेद उड़द की दाल
10-12 काली मिर्च के दाने
नमक
आधा चम्मच खाने का सोडा
1 बड़ा चम्मच पापड़ खार
आधा चम्मच हिंग (हींग)
1/4 कप तेल
1 कप पानी

मूंग और उड़द दाल पापड़ बनाने की विधि-

सबसे पहले आटा बनाने के लिए दाल को एक साथ पीस लें या तैयार दाल का आटा मिला लें। काली मिर्च को पिसकर पाउडर बना लें और आटे में मिलाएं। सोडा डालें सब कुछ अच्छी तरह से मिलाएं और एक तरफ रखें। एक कप पानी को हिंग, नमक और पापड़ खार के साथ उबालें। चारों मिश्रण के साथ आटा गूंदने के लिए इस पानी का उपयोग करें. और तेल भी डालें।
नरम आटा बनाने के लिए अच्छी तरह से गूंद लें। एक बार तेल से चिकना करें, और इसे समान भागों में बांट लें. अब इसे रसोई के कपड़े से ढक दें और इसे लगभग 4 घंटे तक रख दें। अब पतली रोटियां बना लें। एक बड़ी शीट या कपड़े पर पापड़ को कुछ घंटों के लिए घर के अंदर सूखने के लिए छोड़ दें और फिर उन्हें 2-3 दिनों के लिए धूप में सूखने के लिए छोड़ दें। पापड़ के किनारे बदलते रहें। मूंग और उड़द दाल के पापड़ जल्द ही तैयार हो जाएंगे। कच्चे पापड़ों को इक्कठा करें और उन्हें एक एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करें।
जब भी आपको पापड़ का सेवन करना हो, तो तेज आंच पर पर कुछ सेकंड के लिए पकाएं या गर्म तवा पर पकाएं, या आप पापड़ को माइक्रोवेव में भी बना सकते हैं। माइक्रोवेव में दोनों तरफ के पापड़ को पकाने में लगभग 3-4 मिनट का समय लगना चाहिए।