होली का त्योहार नजदीक है। रंगों के त्योहार को बेहद उत्साह के साथ मनाया जाता है। होली का त्योहार सबसे पसंदीदा भारतीय त्योहारों  से एक है। कुछ दिन पहले से ही लोग इस दिन की तैयारियां शुरू कर देते हैं। कोई भी भारतीय त्योहार स्वादिष्ट व्यंजनों के बिना पूरा नहीं होता है। इस दिन भी तरह-तरह मिठाइयां बनाई जाती है। इस मौके पर बहुत से लोग पार्टी आयोजित करते हैं। पार्टी के लिए आप कई तरह की पारंपरिक मिठाईयां बनाई जाती हैं। ये इस त्योहार का मजा दोगुना कर देती हैं। इस मौके पर आप कौन सी मिठाईयां बना सकते है 

मालपुआ 

सामग्री- इसके लिए आपको 1 कप मैदा, ½ कप सूजी, ¼ कप चीनी, ½ छोटा चम्मच सौंफ पाउडर, छोटा चम्मच इलायची पाउडर, ½ कप दूध, पानी, तेल, परोसने के लिए रबड़ी और सूखे मेवे की जरूरत पड़ेगी। इसकी चाशनी बनाने के लिए आपको 1 कप चीनी और ½ कप पानी की जरूरत होगी।

बनाने की विधि 
सबसे पहले एक बड़ा मिक्सिंग बाउल लें। मैदा, रवा और चीनी डालें। सौंफ पाउडर और इलायची पाउडर डालें। अब इस मिश्रण में धीरे-धीरे दूध डालें और लगातार चलाते रहें। आवश्यकतानुसार पानी डालकर अच्छी तरह मिला लें। आपका बैटर स्मूद हो। अब बैटर को लगभग 30 मिनट तक फेंटें। अब कड़ाही में तेल गर्म करें। बैटर को तेल में डालें। इसे दोनों तरफ से गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई करें। मालपुआ लें और इसे किचन टॉवल पर रख दें ताकि सारा अधिक तेल निकल जाए। चाशनी के लिए एक पैन में पानी और चीनी डालें। इसे मध्यम आंच पर पकने दें। बीच-बीच में मिलाते रहें। जब चीनी पूरी तरह से घुल जाए तो आपकी चाशनी तैयार है। अब मालपुआ को गर्म चाशनी में भिगो दें। अब मालपुए को एक प्लेट में रखें और रबड़ी और सूखे मेवे के साथ गार्निश करें।

गुजिया

सामग्री- इसके लिए आपको 3 कप आटा, 300 ग्राम खोया, 1 छोटा चम्मच इलायची पाउडर, 1 ½ कप चीनी, ¼ कप सूजी, 2 बड़े चम्मच बारीक कटे बादाम, 1 ½ कप घी और 1 ½ कप पानी की जरूरत होगी।

बनाने की विधि 
इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़ा मिक्सिंग बाउल लें। आटा गूंथने के लिए मैदा और पानी डालें। साथ ही आटे में थोड़ा सा घी भी लगा लें। इसे अच्छी तरह से मसल लें। इसे थोड़ी देर के लिए अलग रख दें। इस बीच एक पैन में खोया और सूजी डालें। इसे गोल्डन ब्राउन होने तक भूनें। एक बार जब ये पक जाए तो इसे ठंडा होने दें। मावा के ठंडा होने पर इसमें चीनी, इलायची पाउडर और बादाम डाल दीजिए। आप अन्य नट्स भी मिला सकते हैं। अब हाथों पर तेल या घी लगाकर चिकना कर लें। फिर आटे की छोटी-छोटी लोइयां बना लें। इसे बेल लें और स्टफिंग को बीच में रख दें। इसके कोनों को सील कर दें। एक कड़ाही में मध्यम आंच पर थोड़ा घी गर्म करें। गुजिया को गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई करें। अब आपकी गुजिया परोसने के लिए तैयार है। बस कुछ केसर के धागों और मेवों से इसे गार्निश करें।