कटहल का अधिकतर सेवन सब्जी के रूप में किया जाता है। लेकिन ये एक फल है। ये कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें कैल्शियम, नियासिन, पोटैशियम,आयरन, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम और विटामिन ए,सी और बी 6, थायमिन और राइबोफ्लेविन जैसे पोषक तत्व  होते हैं। इसका सेवन आप कई अन्य तरीकों से भी कर सकते हैं। आप बिरयानी और फ्राइज आदि के रूप में भी इसका सेवन कर सकते हैं। ये स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। ये कई  स्वास्थ्य  संबंधित समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। 

डायबिटीज के रोगियों के लिए- अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो ये आपके लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। कटहल में कैलोरी भी बहुत कम होती हैं। इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है। ये ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसलिए ये हर तरह से डायबिटीज के मरीजों के लिए लाभकारी है।

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए- कई बार मौसम में बदलाव के कारण कई स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में कटहल खाना मौसमी संक्रमण और बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। इसमें फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी और बी विटामिन, पोटैशियम, आयरन, मैंगनीज, मैग्नीशियम, जिंक और फास्फोरस जैसे पोषक तत्व होते हैं। ये इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं।

वजन घटाने के लिए फायदेमंद- कटहल में कैलोरी कम होती है। इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। कटहल पाचन तंत्र में सुधार करता है। इससे आपको देर तक भरा हुआ महसूस होता है। ये आपके मेटाबॉलिज्म को तेज करने में मदद करता है। ये वजन घटाने में भी मदद करता है।

कटहल बिरयानी - कटहल बिरयानी बनाने के लिए कटहल के टुकड़ों को दही और मसाले में मैरीनेट कर लें। अब एक बर्तन में घी डालें और इसमें कुछ सुगंधित मसाले डालें। अब मैरीनेट किए हुए कटहल के टुकड़े डालें और इसे कुछ देर तक पकाएं। अब इसमें चावल और पानी डालें। बर्तन को बंद कर दें और कुछ देर पकने दें। इसके बाद इसे दही के साथ परोसें।

कटहल फ्राइज- कटहल के टुकड़ों को काट कर उबाल लें। इसका पानी निकाल दें। इन्हें नमक, काली मिर्च, लाल मिर्च पाउडर और जीरा पाउडर, चावल के आटे के साथ मैरीनेट करें। मसालों के मिश्रण को अच्छी तरह से कोट करें। बेकिंग ट्रे में रखें। जैतून का तेल और सीजनिंग डालें। इसके बाद इसे बेक करें और गर्मागर्म चाय के साथ इसका आनंद लें।