कुछ अलग खाने और बनाने का मन है तो साबुदाने की इडली ट्राई करें। साबुदाना ज्यादात व्रत के मौके पर ही इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन साबुदाने से बनी डिश को आमतौर पर भी खाया जा सकता है। ये स्वादिष्ट होने के साथ ही पौष्टिक भी होता है और फायदेमंद भी। तो चलिए जानें कैसे बनेगी साबुदाने की इडली।

साबुदाने की इडली बनाने की सामग्री
साबुदाना, आधा कप दही, नमक स्वादानुसार, बेकिंग सोडा एक चौथाई चम्मच, आप चाहे तो ईनो सॉल्ट का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। तेल दो से तीन चम्मच। 

साबुदाने की इडली बनाने की विधि
साबुदाने की इडली बनाने के रातभर साबुदाने को भिगो लें। इसे भिगोने के लिए दही का इस्तेमाल करें। रातभर साबुदाना भीगने से सॉफ्ट हो जाएगा और इडली स्वादिष्ट बनेगी। दो कप साबुदाने को दो कप दही में डालकर रख दें। साथ में इसके आधा कप सूजी भी मिला दें। इससे इडली मुलायम बनेगी। 

रातभर दही में साबुदाने और सूजी को भिगोने के बाद सुबह जब इडली बनाने की तैयारी करें तो इसमे जरूरत के मुताबिक पानी डालकर इडली का घोल तैयार करें। अब इस बैटर में बेकिंग सोडा और नमक डालकर फेंड लें। इसे फेंट कर एक किनारे रखें। और इडली के सांचे को रेडी करें। इसे रेडी करने के लिए हर सांचे में दो से तीन बूंद तेल की डालकर फैला लें। जिससे कि इडली सांचे में चिपने नही। 
जब स्टीमर में स्टीम तैयार हो जाए तो सारे सांचों में इडली का घोल डाल दें। और पकने के लिए रख दें। जब इडली पक जाए तो इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें। क्योंकि गर्म इडली को निकालते समय वो टूट सकती है। ठंडी हो जाने के बाद ये आसानी से निकल जाएंगी। बस तैयार है साबुदाने की इडली। 

आप अगर इडली को फ्राई करना चाहती हैं तो किसी पैन में तेल गर्म करें। इसमे सरसों के दाने और भीगी हुई चना दाल और उड़द दाल का तड़का लगाएं। अब इस तड़के में सारी इडली को काटकर टुकड़ों में या फिर साबुत ही डाल दें। हल्का सा फ्राई हो जाए तो गैस बंद कर दें। तैयार है सुबह का स्वादिष्ट नाश्ता।