Kitchen Hacks: भारतीय रसोई में खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए तरह तरह के मसाले इस्तेमाल किए जाते हैं। मसालों में गरम मसाले के बहुत मायने हैं। गरम मसाला के बिना किसी भी भोजन का स्वाद अधूरा है। शाकाहारी से लेकर मांसाहारी खाने में गरम मसाले का खासतौर पर इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन कई बार गरम मसाले में कीड़े लग जाते हैं। मौसम में वायु की नमी ज्यादा होने से सूखे मसाले खराब होने लगते हैं। इसी तरह अगर गरम मसाले को एयर टाइट कंटेनर में न रखा जाए तो उसमें नमी आ जाती है और कीड़े लगने लगते हैं। हालांकि कुछ सावधानियों को अपनाकर गरम मसाले को खराब होने से बचा सकते हैं।

पहला तरीका
अगर आपके सूखे मसाले में कीड़े लगने लगे तो उसे साफ करने के लिए चाय की छन्नी का इस्तेमाल कर सकते हैं। गरम मसाला को छन्नी में थोड़ा थोड़ा डालकर प्लेट पर मसाला छान लें। इस प्रक्रिया में कीड़े छन्नी में रह जाएंगे और मसाला पूरी तरह से साफ हो जाएगा।

दूसरा तरीका
रसोई में इस्तेमाल होने वाले सूखे मसाले में लगे कीड़े निकालने के लिए आप मसाले का पूरा डिब्बा धूप में रख दें। चाहें तो किसी कपड़े में गरम मसाला फैलाकर धूप में रख दें। इस प्रक्रिया के जरिए कीड़ों को गर्मी लगेगी और वह धूप से भागने लगेंगे। इस तरह गरम मसाला साफ हो जाएगा।

गरम मसाला को कीड़े लगने से बचाने के टिप्स

1. सही तरीके से मसाला स्टोर करें। एयर टाइट डिब्बे में ही गरम मसाला रखें।

2. गरम मसाला स्टोर करते समय डिब्बे में तेज पत्ते रखें, तेज पत्ते की खुशबू से कीड़े नहीं लगते।

3. गरम मसाले के डिब्बे में लौंग डालने से मसाला खराब नहीं होता।
 

गरम मसाला कैसे करें स्टोर 

1. मसाले को प्लास्टिक के डिब्बे या स्टील के डिब्बे में न रखें। कांच के जार में मसाला स्टोर करें। 

2. सर्दियों में गरम मसाला को खराब होने से बचाने के लिए रेफ्रिजरेटर में स्टोर कर सकते हैं।

3. मसाले को पैन या माइक्रो वेव में गरम करके रख सकते हैं। इससे मसाला जल्दी खराब नहीं हो सकता।