कच्चा दूध : खूबसूरती बढ़ाने के लिए कच्चा दूध खूब मददगार साबित होता है। इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड स्किन की रंगत को सुधारने का काम करता है। ऐसे में आप रात में सोने से पहले इसकी मदद से अपने चेहरे की मसाज कर सकते हैं। अगर आपकी स्किन पर मुहांसे या फिर आपकी स्किन ऑयली है तो आप इसका इस्तेमाल करने से बचें।

एलोवेरा जेल : स्किन पर एलोवेरा काफी ज्यादा फायदेमंद होता है, रोजाना एलोवेरा का इस्तेमाल करना काफी इफेक्टिव साबित होता है। डार्क स्पॉट को हचाने के लिए एलोवेरा की पत्ती को छोटा काट लें और उसका जेल निकाल लें। फिर इसे डार्क स्पॉट्स पर लगाएं। 30 मिनट के लिए लगा रहने के बाद इसे धो लें। चाहें तो बाजार में मिलने वाले एलोवेरा जेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। बस ध्यान रखें कि आप अच्छी क्वालिटी वाले जेल को यूज करें।

आलू : सभी का फेवरेट भी स्किन को खूबसूरत बनाने में मददगार साबित हो सकता है। आलू में ब्लीचिंग एजेंट होते है। ऐसे में इसे कद्दूकस करें और फिर डार्क स्पॉट्स पर 20-30 मिनट के लिए लगाएं। एक बार जब रस स्किन में सोख जाए तो गुनगुने पानी से साफ करें। अगर आपकी ऑयली स्किन है तो इस पेस्ट में नींबू का रस या शहद मिला सकते हैं।

 दही : धब्बे होंगे गायब- स्किन से काले धब्बे हटाने में दही काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। दही को दाग-धब्बों पर लगाएं और कम से कम 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे ठंडे पानी से धोएं। आप चाहें तो दही में गुलाबजल, शहद, ओट्स, नींबू का रस जैसी चीजों को मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

नींबू : नींबू के रस में सबसे ज्यादा नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट होते है। काले दाग-धब्बों को हटाने में नींबू का रस सबसे अच्छा है क्योंकि यह विटामिन सी से भरपूर होता है।  इसे लगाने के लिए एक कॉटन बॉल का इस्तेमाल करें, फिर इसे दाग-धब्बों वाली जगह पर लगाएं। अब इसे 20-30 मिनट तक रखें और फिर पानी से धोएं।  ध्यान रखें बहुत ज्यादा तेर तक इसे न रखें।