ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच बॉक्सिंग डे टेस्ट में कंगारू बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने खास उपलब्धि अपने नाम की है। उन्होंने अपने 100वें टेस्ट में शतक लगाया है। वह ऐसा करने वाले 10वें बल्लेबाज हैं। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के दूसरे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने ऐसा किया है। वॉर्नर से पहले रिकी पोंटिंग ने यह काम किया था। वॉर्नर के शतक के चलते सीरीज के दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया की टीम मजबूत स्थिति में पहुंच गई है और भारत के लिए यह सुखद खबर है। अगर दक्षिण अफ्रीका यह मैच हार जाती है तो भारत के लिए टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की राह आसान हो जाएगी।

डेविड वॉर्नर ने लगभग तीन साल बाद टेस्ट क्रिकेट में शतक लगाया है। वह लंबे समय से खराब फॉर्म से जूझ रहे थे और उन्हें टीम से बाहर करने की बातें भी हो रही थीं। अब वॉर्नर ने अपने बल्ले से सभी का मुंह बंद कर दिया है। मेलबर्न की मुश्किल पिच पर उन्होंने अपनी टीम को बेहतर स्थिति में पहुंचाया है और टेस्ट क्रिकेट में अपने 8000 रन भी पूरे कर लिए हैं।अब तक 73 क्रिकेटरों ने कम से कम 100 टेस्ट मैच खेले हैं, लेकिन सिर्फ दस खिलाड़ियों ने अपने 100वें टेस्ट में शतक बनाने की उपलब्धि हासिल की है। इंग्लैंड के कॉलिन कॉड्रे अपने 100वें टेस्ट मैच में शतक बनाने वाले पहले खिलाड़ी थे।

वह किसी भी देश के लिए 100 टेस्ट मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी भी थे। उनके बाद पाकिस्तान के जावेद मियांदाद ने यह उपलब्धि हासिल की।मियांदाद ने अपने पहले टेस्ट में भी शतक लगाया था और पहले बल्लेबाज थे जिन्होंने अपने पहले और 100वें टेस्ट में शतक लगाया। वेस्टइंडीज के गॉर्डन ग्रीनिज ने भी यह उपलब्धि हासिल की। ग्रीनिज ने अपने 100वें वनडे में भी शतकीय पारी खेली थी। वह एकमात्र खिलाड़ी थे, जिन्होंने अपने 100वें वनडे और 100वें टेस्ट मैच में शतक लगाया था। अब डेविड वॉर्नर ने भी यह उपलब्धि हासिल कर ली है। वॉर्नर ने अपने 100वें वनडे में भारत के खिलाफ 2017 में शतक लगाया था।

इंग्लैंड के जो रूट 100वें मैच में सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने अपने 100वें टेस्ट में 218 रन बनाए थे। वहीं, ऑस्ट्रेलियाई रिकी पोंटिंग अपने 100वें टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक लगाने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं। पोंटिंग ने 2006 में सिडनी में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 120 और 143 रन बनाए थे। अब डेविड वॉर्नर ने भी अपने 100वें टेस्ट में शतक लगाया है। उनके पास भी दूसरी पारी में शतक लगाकर पोटिंग की बराबरी करने का मौका रहेगा। हालांकि, इसके लिए दक्षिण अफ्रीका को भी दूसरी पारी में रन बनाने होंगे।